in , , ,

LOL OMG

उत्तराखंड के ये 10 खूबसूरत स्थल पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं

हिमालय श्रंखला के दक्षिणी ढलान पर स्थित उत्तराखंड राज्य अपने धार्मिक स्थलों और प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटन की दृष्टि से यह भारत का सबसे संपन्न राज्य है जहाँ हिमशिखर, झीलें, गंगा-यमुना नदियों का उद्गम, दर्रे, घाटियाँ और राष्ट्रीय उद्यान स्थित हैं.

उत्तराखंड को पौराणिक ग्रंथों में देवभूमि अर्थात ‘देवताओं की भूमि’ कहा गया है. साथ ही अपने शांत वातावरण, मनमोहक दृश्यों और खूबसूरती के कारण उत्तराखंड किसी स्विट्ज़रलैंड से कम नहीं है. आइए बात करते हैं उत्तराखंड के ऐसे ही 10 मनमोहक स्थलों की जो इसे पर्यटकों का स्वर्ग बनाते हैं…

1. हेमकुण्ड साहिब

हेमकुण्ड साहिब चमोली जिले में स्थित सिक्खों का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. यह हिमालय में 4632 मीटर की ऊंचाई पर एक बर्फीली झील के किनारे सात पहाड़ियों पर स्थित है. इस स्थान का उल्लेख गुरु गोविन्द सिंह द्वारा रचित दसम ग्रन्थ में आता है.

2. केदारताल

मध्य हिमालय के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित यह ताल नैसर्गिक सौन्दर्य का विशिष्ट उदाहरण है. जोगिन पर्वत श्रंखला के कुछ ग्लेशियरों ने अपने जल से पवित्र केदारताल का निर्माण किया है जो समुद्र तल से 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

3. फूलों की घाटी

उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित फूलों की घाटी नन्दा देवी राष्ट्रीय उद्यान का एक भाग है जिसे यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया है. यहाँ फूलों की लगभग 300 से अधिक प्रजातियाँ देखने को मिलती हैं.

4. लैंसडाउन

ब्रिटिश शासन में यह नगर एक सैनिक छावनी थी जिसे अंग्रेजों ने पहाड़ी को काटकर बसाया था. समुद्र तल से 1706 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस खूबसूरत नगर का मौसम सालभर सुहाना बना रहता है.

RELATED  OMG ! After Note 7, Another Samsung Phone Caught Fire ! What The Hell Is Happening?

5. केदारनाथ

हिन्दुओं का यह पवित्रतम स्थल रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है. यहाँ भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग स्थित है जो साल भर बर्फ से ढंका रहता है. हर साल लाखों श्रद्धालु केदारनाथ की यात्रा पर जाते हैं.

6. जिम कार्बेट राष्ट्रीय उद्यान

1936 में स्थापित भारत का यह पहला राष्ट्रीय उद्यान नैनीताल जिले में स्थित है. प्रोजेक्ट टाइगर के अंतर्गत सबसे पहले जिम कार्बेट को शामिल किया गया था. यहाँ वनस्पति और जीव-जंतुओं की विविध प्रजातियाँ पाई जाती हैं.

7. ऋषिकेश

ऋषिकेश को बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री का प्रवेश द्वार माना जाता है. यह पवित्र तीर्थ स्थल समुद्र तल से 1360 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. हिमालय की निचली पहाड़ियों और और प्राकृतिक सौन्दर्य से घिरे इस स्थान से बहती गंगा इसे अतुल्य बनाती है. यहाँ का शांत वातावरण कई आश्रमों के लिए उपयुक्त है.

8. मुन्सियारी

पिथौरागढ़ जिले में स्थित यह खूबसूरत पर्वतीय स्थल है जो एक तरफ तिब्बत तो दूसरी ओर नेपाल की सीमा से लगा हुआ है. इसके सामने प्रसिद्ध पंचचूली पर्वत है जिसे किवंदतियों के अनुसार पांडवों के स्वर्गारोहण का प्रतीक माना जाता है.

9. अल्मोड़ा

कुमांऊ हिमालय में स्थित अल्मोड़ा एक पहाड़ी जिला है जो समुद्र तल से करीब 1600 मीटर की ऊंचाई पर है. यह नगर अपनी ऐतिहासिक विरासत के साथ प्राकृतिक सुंदरता का लिए भी काफी प्रसिद्ध है.

10. नाग टिब्बा

गढ़वाल हिमालय का नाग टिब्बा समुद्र तल से 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए यह जगह रोमांच से भरी हुई है. सूर्योदय और सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा आप यहाँ से देख सकते हैं.

Facebook Comments

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

Villa In The Sky: इतने आलीशान घर में रहते हैं जॉन अब्राहम, देखिए तस्वीरें

बिकिनी छोड़ एक्ट्रेस ने पहनी ऐसी साड़ी की देखने वाले हो गए ढ़ेर, देखिये तस्वीरें