in , , ,

LOL OMG

भारत का सबसे लम्बा पुल बनकर लगभग तैयार, इस साल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

असम के डिबरुगढ़ को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से जोड़ने वाले देश के सबसे लम्बे सड़क और रेल पुल का उद्घाटन इस साल के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा सकता है. इस पुल को प्रमुखत: चीन के साथ लगी सीमा पर रक्षा के लिहाज से एक बड़ा कार्यकर पुल माना जा रहा है जो कि युद्ध की स्थिति पैदा होने पर चीन सीमा तक सामानों का अगामगन कर सके.

जिस पुल के बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम है “बोगीबील पुल” जो कि भारत का सबसे बड़ा जबकि एशिया का दूसरा नंबर का पुल है. इस पुल परियोजना के मुख्य अभियंता द्वारा बताया गया कि जुलाई के अंत तक इस 4.94 कि.मी. लम्बे पुल का कार्य पूरे तरह से पूर्ण हो जायेगा. हालांकि उसके इलेक्ट्रिकल और सिग्नल कार्य हेतु लगभग दो महीनो का वक्त और लग सकता है. इसलिए इस साल के अंत तक भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस पुल का उद्घाटन करने की सम्भाना जताई जा रही है.

भारत के सबसे बड़े और एशिया के दुसरे सबसे बड़े इस पुल में सबसे ऊपर तीन लेंन की सड़क बनाई गयी है वही उसके नीचे दोहरी लाइन वाली रेल लाइन डाली गयी है. यह पुल ब्रह्मपुत्र के जलस्तर से लगभग 32 मीटर की ऊंचाई पर है. इस पुल को मुख्यत: स्वीडन और डेनमार्क को जोड़ने वाले पुल की तर्ज पर बनाया जा रहा है.

आपको बता दे कि इस पुल को बनाने की स्वीकृति साल 1996 में ही मिल गयी थी पर इसका निर्माण कार्य साल 2002 से आरम्भ कराया गया था. यह पुल पूर्वोत्तर में विकास का प्रतीक और चीनी सीमा पर तैनात भारतीय सशस्त्र बलो के लिए तेजपुर से सामानों की आपूर्ती करने के लिए अत्यंत उपयोगी होगा. इस पुल की परियोजना के अधिकारियो द्वारा ये भी कहा गया कि इस पुल के बनने के बाद मौजूदा 500 कि.मी. की दूरी मात्र 100 कि.मी. से भी कम की रह जायेगी.

Facebook Comments

RELATED  बॉलीवुड में 300 से ज्यादा फिल्मों करने के बावजूद आज भी काम के लिए परेशान है ये अभिनेत्री

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

हेमा मालिनी ने राजेश खन्ना को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा – “वो रात भर मेरे साथ…”|

बोल्डनेस के मामले में अपनी बहन से बहुत आगे है यह एक्ट्रेस, आप खुद देख लो तस्वीरें