in , , ,

Cute OMG

बॉलीवुड की पहली फिल्म राजा हरिशचंद्र को बनाने में लगे 500 से ज़्यादा लोग, जानें रोचक बातें

मुंबई: बॉलीवुड ने हाल ही में अपने सौ साल पूरे किए। लेकिन ये सफर कहां से शुरु हुआ और इसे आगे बढ़ने में कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ा इसके बारे में शायद ही कभी कोई बात करता है। बॉलीवुड की पहली फिल्म 1913 में ‘राजा हरिशचंद्र’ बनी। 21 अप्रैल को 1913 वो दिन था, जब बॉलीवुड ने फिल्म बना कर वर्ल्ड सिनेमा जगत में मील का पत्थर रखा।

इस फिल्म का कुल बजट 10 हजार रुपये थे और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म में खूब धूम मचाई। इस फिल्म ने 1913 के दौर में 47 हजार रुपये की कमाई की थी। इस फिल्म की शूटिंग मुख्य रुप से मुंबई में ही हुई थी। उस दौर में हमारे पास ऐसे कैमरे और सुविधाएं नहीं थीं, जिनके जरिए हम आउटडोर में शूट कर पाएं, इस कारण राजा हरिशचंद्र फिल्म की ज़्यादातर शूटिंग मुंबई में ही हुई, लेकिन एक हिस्सा पुणे के गांव में भी शूट हुआ।

उस दौर में फिल्मों को समाज के लिए खतरा बताया जाता था, ऐसे में फालके साहब की साथियों को हिदायत थी कि जब भी कोई कुछ पूछे, तो उन्हें फैक्ट्री का काम बताया जाए।

बताया जाता है कि इस फिल्म को बनाने में दादा साहब फालके की पत्नी का अहम रोल था, वो हर रोज 500 से ज़्यादा लोगों का खाना बनाती थीं, एक्टर्स की ड्रेस धोती थीं, और टेक्निकल चीजों को भई ध्यान रखना उनका ही जिम्मा था।

Facebook Comments

RELATED  टीवी के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर तहलका मचा रही हैं अदा खान, बर्थडे पर देखें उनकी कुछ खास तस्वीरें

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

Total votes: 0

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 0

Downvotes percentage: 0.000000%

रणबीर की मम्मी नीतू का बर्थडे सेलिब्रेट करने पेरिस रवाना हुईं आलिया, एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Top 10 Hot Bollywood Movies That Prove Indian Cinema Is Getting Bold